वेदार्थ संग्रह: 10

श्रीः श्रीमते शठकोपाय नमः श्रीमते रामानुजाय नमः श्रीमद्वरवरमुनये नमः

वेदार्थ संग्रह:

भाग 9

वेदों के महत्त्व की समझ

अद्वैत की आलोचना

अंश ३१

इसके अलावा, प्रवचन के समापन की व्याख्या नहीं होनी चाहिए, जो प्रवचन की शुरुआत में प्रतिद्वंद्विता है। प्रवचन की शुरुआत में कहा कि ब्रह्म कई बन गए, उसकी अचूक इच्छा से ब्रह्म कई बन गए और उनका अस्तित्व ब्रह्मांड का कारण बन गया। यह दावा है कि ब्रह्म अज्ञानता (अविद्या) का स्थान है, यह इस बात के साथ असंबंध है कि ब्रह्म सर्वोत्कृष्टता परिधि का एक स्थान है।

टिप्पणियाँ

ब्रह्म जो प्रवचनों की शुरुआत में घोषित किया गया है, जैसे कि कई गुना ब्रह्मांड को वास्तविकता के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। ऐसी अज्ञान जैसे खामियों का जो कि इच्छा बनाने के लिए वास्तविकता को प्रस्तुत कर सकता है। अगले मार्ग में, यह दिखाया जाएगा कि यदि ब्रह्म को गुणों से रहित माना जाता है, तो शास्त्र ब्रह्म को सम्बोधित नहीं कर सकता है।

अंश ३२

शास्त्र शब्द और वाक्य से बना है। शब्द अपने अर्थ में अंतर के कारण संवाद करते हैं जो विभिन्न वस्तुओं को दर्शाता है। वाक्य शब्दों से बना है वस्तुओं के बीच विभिन्न रिश्तों पर आधारित होके अर्थ का संचार करते है। शास्त्र बिना विशेषताओं के एक तत्त्व को संप्रेषित नहीं कर सकता है। जब शास्त्र “विशेषताओं के बिना” कहता है, यह केवल अन्य संस्थाओं से संबंधित गुणों को नकार देता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि ब्रह्म के पास कोई विशेष गुण नहीं है। क्योंकि, अगर ऐसा कहा जाता है, तो वह ब्रह्म के बारे में कुछ नहीं कहता था, और वह ब्रह्म के बारे में ज्ञान का एक स्रोत रह जाएगा। हर शब्द मूल और प्रत्यय से बना होता है, और अर्थों को संवाद करने के लिए विभिन्न जड़ों और प्रत्ययों पर निर्भर करता है। प्रत्येक वाक्य किसी विशेष अर्थ को संवाद करने से संबंधित निश्चित अर्थ के शब्दों का एक समूह है।

टिप्पणियाँ

हर वैदिक परंपरा यह स्वीकार करती है कि शास्त्र ब्रह्म के बारे में ज्ञान का आधिकारिक स्रोत है। यह शास्र शब्दों और वाक्यों पर निर्भर करता है जो वस्तुओं और उनके संबंधों में अंतर पर आधारित होते हैं। शास्त्र, अपनी स्वयं की लक्षण में, ऐसी कोई इकाई नहीं बता सकती है जिसके पास कोई विशेषता नहीं है। यह बस इसकी धर्म से बाहर है। यदि यह जोर दिया गया है कि पवित्रशास्त्र एक विशेषताओं के बिना एक इकाई में संचार करता है, तो इसके बारे में कुछ नहीं कह सकता है। यह उस चीज के बारे में कोई जानकारी नहीं प्रदान कर सकता है जिसमें कोई विशिष्ट वर्णन नहीं किया जा सकता है। गुणों की कमी के रूप में ब्रह्म को बुलाते समय, शास्त्र केवल इस बात से इनकार करते हैं कि अन्य संस्थाओं में मौजूद कुछ विशेष गुण ब्रह्म में मौजूद नहीं हैं। यह ब्रह्म के कई सकारात्मक गुणों को भी प्रकट करता है जैसे कि वह ब्रह्मांड का कारण है, अतुलनीय इच्छा, सर्वज्ञता, इत्यादि। इस प्रकार, यह ब्रह्म के बारे में ज्ञान का उपयोगी स्रोत बन जाता है।

अंश ३३

अद्वैतिन इस बिंदु को इस प्रकार से मुकाबला कर सकता है। “हम यह नहीं कहते हैं कि शास्त्र किसी ऐसी संस्था के बारे में ज्ञान का स्रोत है जो बिना विशेषताओं और आत्म-स्पष्ट । स्वयं को स्थापित करने के लिए पवित्रशास्त्र को प्रकट करना यह अनावश्यक है। जब शास्त्र ने प्रत्येक अंतर को अस्वीकार कर दिया, जैसे वस्तु, विषय इत्यादि…अनियंत्रित और आत्मनिर्भर इकाई ही प्रतीक होता है। ”

अंश ३४

उपरोक्त आपत्ति मान्य नहीं है जब सभी मतभेद हटा दिए जाते हैं, तो किस शब्द से इकाई वर्णित होता है?

यदि आप कहते हैं कि तत्व केवल ज्ञान है (ज्ञन्प्ति-मातरम्), तो यह सही नहीं है। यहां तक कि ‘शुद्ध या केवल ज्ञान’ केवल गुणों के साथ एक इकाई पर प्रतीक हो सकते हैं। यह अपने मूल (ज्ञना) और प्रत्यय से बना है। “ज्ञान अवबोधाण” बताता है कि जड़ किसी वस्तु से जुड़ा है और एक विषय से संबंधित है, और कार्रवाई को दर्शाता है। इन विवरणों को मूल के अर्थ से ही आपूर्ति की जाती है। प्रत्यय केवल लिंग, संख्या आदि प्रदान करता है। अगर ज्ञान स्वयं स्पष्ट है, तो यह स्पष्ट होना चाहिए कि उपरोक्त मूल के अर्थ के अनुसार, और अन्यथा नहीं। इसके अलावा, ज्ञान केवल अन्य बातों के रहस्योद्घाटन में स्वयं स्पष्ट है।

टिप्पणियाँ

अद्वैतिन बिना इकाई के विशेषताओं के बगैर टिप्पणी के बिना संघर्ष नहीं करते। वह सकारात्मक रूप से इस संस्था को ज्ञान के साथ जोड़ता है। ज्ञान या चेतना का निश्चित लक्षण होता हैं, और केवल अन्य चीजों की चेतना में प्रकट होता है। जबकि अन्य वस्तुओं को उनके रहस्योद्घाटन के लिए ज्ञान की आवश्यकता होती है, ज्ञान स्वयं को जानने के कार्य में प्रकट होता है और कुछ और पर नहीं निर्भर करता है। यह केवल इस अर्थ में है, कि ज्ञान आत्म-स्पष्ट होने का दावा किया जा सकता है। कुछ भी ज्ञान ना होना सिर्फ अज्ञानता या चेतना की पूर्ण अनुपस्थिति है।

जब तक एक सचेत है, तब तक किसी को खुद के बारे में जागरूक होना चाहिए: एक का सांस, आनंद की भावना, आसपास की दुनिया, आदि। कुछ नहीं के प्रति सचेत होना संभव नहीं है। जब किसी को कुछ भी सचेत नहीं है, तो वह बेहोश है। कुछ आधुनिक शिक्षक उपदेश देते हैं कि चेतना निर्णय या वर्गीकरण के बिना होना चाहिए। हालांकि यह ठीक है, उस स्थिति में चेतना अभी भी उस अनुभव से योग्य है और विशेषताओं के बिना एक नहीं है। कोई यह तर्क दे सकता है कि चेतना की एक ऐसी अवस्था हो सकती है जहां अनुभव को ‘जानबूझकर’ नहीं बताया जाता है। यह चेतना का एक पूरी तरह से योग्य स्थिति है – इसके बारे में बहुत विवरण में निपुणता जो चेतना के अन्य राज्यों से भिन्न है।

आधार – https://granthams.koyil.org/2018/03/09/vedartha-sangraham-10

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