वरदराज भगवान् आविर्भाव कि कहानी ११ – ३

श्रीः श्रीमते शठकोपाय नमः श्रीमते रामानुजाय नमः श्रीमद्वरवरमुनये नमः

वरदराज भगवान् आविर्भाव कि कहानी

<< भाग ११ – २

तिरु अत्तबुयगरम कांची में एकमात्र पवित्र स्थान है जिसमें वैकुंट वासल (वैकुंट के द्वार) हैं। यहाँ भगवान अष्ठ भुजाओं के साथ स्वयं को प्रकट करते हैं।

दाहिने तरफ, उनकी चार भुजाओं में चक्र, खड्ग, कमल और वाण है । बाईं तरफ उनकी चार भुजाओं में शंख, धनुष, ढाल और अधिकारीगण हैं। आज भी, यहां सुरक्षा प्रदान करने के लिए भगवान इस तरह सशस्त्र होके खड़े है।

उन्हें आदिकेशवन, गजेन्द्र वरदन और अट्टबुयकरत्तन के नाम से श्रद्धापूर्वक और प्यार से बुलाया जाते है।

इस स्थान का नाम अष्टभुजम भी है क्योंकि वे इधर निवास करते हैं। तिरुमंगै आळ्ळ्वार (श्री परकाल) के “परकालन पनुवल” हमें इस महान शहर की कहानी का आनंद लेने में मदद करता है।

कलियन के पास सर्वशक्तिमान के पराक्रम के प्रति विशाल प्रेम था। इस प्रेम में वे अपने आपको स्त्री में परिवर्तित होने का अहसास करते थे, अपने असली अस्तित्व को भूल जाते थे I (शास्त्र के अनुसार सभी आत्मा स्त्री हि हैं)। उन्होंने “परकाल नायकी” नाम ग्रहण करके एक स्त्री के अनुरूप बात किया करते थे।

आळ्ळवार एक स्त्री के अनुभव में, उनसे वियोग का विरह वेदनानुभव करते थे। उनके छंद इस पीड़ा को अपने मुंह से वाण चलाने के रूप में बताते हैं, जैसा कि माँ और मित्र द्वारा बोली जाती है।

पवित्र स्थान की प्रशंसा में उनके गीत, तिरुविडवेनडै (तिरुविडवेन्दै )निम्नलिखित उपाख्यानों को संदर्भित करता है। पुत्री (परकाल नायकी) के दुःख को देख कर माँ भगवान से निवेदन करती है कि – “मेरी पुत्री आपके वियोग से कष्ट में है। हे इडवेनडै के भगवान! आप का क्या प्रस्ताव हैं? आपके मन में क्या चल रहा है? इन पंक्तियों से तिरुमोलि आगे बढता है।

भगवान ने स्वयं को आळ्ळवार के लिए दृष्टिगोचर हुए जो स्त्री (उनके मन के अनुसार) में परिवर्तित हुए थे। भगवान ने स्वयं को, अष्ठ भुजाओं के साथ एक रमणीय आकृति के रूप में दिखाया, जो नेत्रों के लिए मनोहर था। उन्होंने व्यथा से भरे आळ्ळवार को सान्त्वना देने के लिए ऐसा किया।

परकाल नायकी ने उसे देखा, आश्चर्य हुआ “इतना प्यारा व्यक्ति है! जानने की इच्छा है कि वह व्यक्ति कौन था, उसने जानबूझकर प्रत्यक्षतः पूछताछ से अपने आप को रोका और बगल में किसी एक से पूछा कि ‘यह सुन्दर मनोहर व्यक्ति कौन खड़ा है वहां ?’। उसी स्तान के निवासी इच्छापूर्वक से उत्तर ‘मैं अत्ताबुयगरम में रहता हूं’ के जवाब के साथ आगे आया।

वह उचित रूप से उत्तर दे सकते थे “मैं अष्ठभुजन हूं (आठ भुजाओं वाला)”। यह विस्तृत हो जाता कि वे भगवान्, सर्वशक्तिमान है। पर ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था / न ही वे स्वयं को किसी अन्य अवास्तविक व्यक्ति के रूप में चित्रित करने की इच्छा रखा था। तो, उन्होंने दक्षता से उत्तर दिया, “मैं अष्ठभुज क्षेत्र का निवासी हूं” हम अनुमान लगाते हैं। यही कारण है कि इस प्रबंध की प्रत्येक कविता में, हम “इवारार्कोल एन्न अट्टबुयगरत्तेन एन्रारे” शब्द आते हैं – जब पूछताछ की कि वह कौन है, उन्होने उत्तर दिया – अत्ताबुयगरम के निवासी।

अपने अष्टभुजाष्टकम में, वेदान्त देसिकन ने भी इस भगवान को “अष्ठभुजापदेषा” के रूप में संबोधित किया (भगवान जो अष्ठभुज देश में निवास करते हैं)।

इनसे हमें जानने को मिलता हैं कि इस दिव्य स्थान का नाम अष्ठभुज है।

इस भगवान ने सभी का उद्धार किया ब्रह्मा से लेके परकाल नायकी तक, जो उनके श्रद्धापूर्ण भक्त हैं।

इस तरह उनकी प्रेममय लक्षण है। उनका मानना ​​है कि यह उनका भाग्य है कि वे उनके भक्तों को सुरक्षा प्रदान करते है ।

ब्रह्मा ने उनकी दयापूर्ण संरक्षण पर ध्यान देना प्रारंभ किया। “हे भगवान! आपने प्रसिद्ध रूप से सम्मानित “गजेंद्र वरधन” प्राप्त किया है क्यों कि उसे आश्रय और संरक्षित किया जिनके चेहरे पर सूंड था (गजेंद्र, हाथी) “।

कितना मनोहर कथा है!

भाग्य ने एक राजा को हाथी में बदल दिया था। राजा के रूप में उन्होंने एक दिन भी अपनी प्रार्थना छोडा नहीं था। भगवान् कि दिव्य कृपा से एक हाथी में बदलने के बाद भी, उन्होंने पुष्पों का अर्पण करना जारी रखी और भगवान कि पूजा की। उनके आत्मा का असली स्वरूप उनकी स्मृति से मिटा नहीं था।

एक दिन हाथी ने कमल के फूल लाने के लिए एक कुण्ड में प्रवेश किया। उस समय मौजूद एक बड़ा मगरमच्छ (मकर) ने  हाथी का एक पैर पकड़ लिया।

भय भीत गज ने स्वयं को चंगुल से मुक्त होने का प्रयत्न किया, लेकिन सफल नहीं हुआ। वहां मौजूद मादा हाथियों ने भी अपनी अल्प मात्रा में प्रयत्न किया, परंतु तब भी सफलता नहीं मिली।

यह संघर्ष, युद्ध एक हजार देव वर्षों (1000 साल देव तिथिपत्र के अनुसार) के लिए चला था। लम्बे समय  के बाद यह हाथी समझ गया कि वह स्वयं संरक्षण नहीं कर सकता; उनका प्रयास व्यर्थ थे। उन्होंने दिव्य हस्तक्षेप का निवेदन की “ओह मनिवन्ना(मनिवण्णा! आप जो सर्प को अपने शय्या के रूप में रखते हो। कृपया प्रकट हो I मेरा इस शोचनीय पीडा का नाश करे I आदिमूलम! आदिकेशवा !! – गज तीव्र विलाप किया।

अन्य सभी देवता पीछे हट गए कि “मुझे नहीं! मैं नहीं! “(मैं आदिमूलम नहीं हूँ – मूल निर्माता)।

केवल भगवान तुरंत आये और मगरमच्छ का संहार किया और गजेन्द्र का रक्षा किया।

गजेन्द्र ने उद्धारकर्ता को गंभीरता से धन्यवाद दिया। अष्ठ भुज भगवान ने अपने मुंहकी हवा से छाती पर पहने ऊपरी वस्त्र को उड़ा दिया और इस के साथ घावों को प्यार से अपना स्पर्श दिया।

हाथी खुशी के आँसूऑ को रोक नहीं पाया। कहा “हे आदिकेशवा ! क्या मैं आपकी प्रशंसा में गाऊ? क्या मैं आपके उदारता और प्रेम की प्रशंसा करूं! या क्या मैं उस शीघ्रता को श्रद्धांजलि दूं जिससे आप मुझे अभय देने पहुंचे थे।

पराशर भट्टर कहते हैं, “भगवथस्थवरायै नमः” वे इस प्रकार शीग्रता को प्रणाम करते है जिसके साथ वे अपने भक्त, गजेन्द्र को अभय देने पहुंचे।

“ओह भगवान! आप जानते हैं कि आपको आदी क्यों संबोधित किया जाता है “?

अन्य देवताओं हालांकि वे आप की प्रशंसा करते हैं और फिर खुद को सर्वोच्च मानते हैं और निर्लज्ज, निरर्थक और व्यर्थ बोलते हैं।

ओह! आप कृपा और दया की वर्षा करते हो !! आप त्रिनेत्र शिव, ब्रह्मा, इंद्र और देवों द्वारा गौरवान्वित हो। इन देवों को आप केवल साधारण पुरस्कार प्रदान करते हैं। परंतु आप स्वयं को ऐसे लोगों को अर्पण करते हो जो आपको सर्वस्व मानते हैं। आपने मुझे स्वयं को उपहार में दिया है। यही कारण है कि आप अनाधि हो।

श्री पराशर भट्टर से मापित राय यह है कि गजेन्द्र रक्षक भगवान की यह विवरण (आनै काथ्थ कण्णन्) विष्णु सहस्रनम के छंद ९१२ से ९४५ में विस्तृत है।

ऐसा कहा जाता है (दृढ़ विश्वास के साथ) कि हम बुरे सपनों के कारण प्रतिकूल परिणामों से मुक्त होंगे, अगर हम अष्ठ भुज पेरुमाल पर मनन करेंगे जिसे गजेंद्र रक्षक (संरक्षण और शरण) भी कहा जाता है – जैसे हम सुबह उठते हैं। सहस्रनम भी सहमति देता है: “उधध आरणो दुष्क्रुथिह पुण्यो धुस्वप्न नासन:”।

व्यापक रूप से उनके लोकप्रिय नाम आदिकेशवन और गजेंद्र वरदन द्वारा जाने जाते है, अच्छा है कि आज तक वे हमारी अनुरक्षण के लिए अष्ठ भुज पेरुमाल के रूप में प्रस्तुत हैं।

ब्रह्मा वेल्वी के साथ चले गये।

परास्त काली अपने सिर को नीचे करके, सरस्वती के पास गई।

सरस्वती अगले आक्रमण के लिए तैयार थी।

जैसा कि सरस्वती अपनी अगली कदम प्रतिबिंबित करती हैं, हम भी अगले भाग की प्रतीक्षा करेंगे।

अडियेन श्रीदेवी रामानुज दासी

Source – https://srivaishnavagranthamwordpress.com/2018/05/21/story-of-varadhas-emergence-11-3/

archived in https://granthams.koyil.org/

pramEyam (goal) – https://koyil.org
pramANam (scriptures) – https://granthams.koyil.org
pramAthA (preceptors) – https://acharyas.koyil.org
SrIvaishNava Education/Kids Portal – https://pillai.koyil.org

Leave a Comment