वेदार्थ संग्रह: 13

श्रीः श्रीमते शठकोपाय नमः श्रीमते रामानुजाय नमः श्रीमद्वरवरमुनये नमः

वेदार्थ संग्रह:

<< भाग १२

वेदों के महत्त्व की समझ

अद्वैत की आलोचना

अंश ४५

विरोधकर्ता बोलता है।

असत्कार्यवाद का खंडन केवल यह सिखाने के लिए किया जाता है कि भ्रष्टाचार एक उप-थल के बिना मौजूद नहीं हो सकता है। केवल एक सच्चाई, शुद्ध चेतना है, जो ब्रह्मांड के रूप में अज्ञानता (अविद्या) से विकृत होती है। असत्कार्यवाद की अस्वीकृति यह जानना है कि मूल कारण, जो अज्ञानता के उपकथित के रूप में कार्य करता है, सच है।

हम उत्तर देते हैं।

एसा नही है। यह दावा कि एक जानने से सभी के ज्ञान की ओर जाता है, और इस दावे का पालन करने वाले चित्रों से यह स्पष्ट हो जाता है कि सत्कार्यवाद की स्थापना के लिए असत्कार्यवाद का खंडन करना है।

अंश ४६

इसके अलावा, आपके सिद्धांत के लिए, यह स्थापित करना अर्थहीन है कि कोई भ्रम असंभव है, बिना किसी आधार के।

केवल अगर आप स्वीकार करते हैं कि जागरूक संस्था में दोष (भ्रम पैदा कर रहा है) वास्तविक है और उस दोष के लिए आधार होने की संपत्ति होने वाली चेतना असली है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि असली दोषों के साथ संबंध होने के कारण, असत्य भ्रम उत्पन्न होता है।

हालांकि, आप के लिए, दोष असत्य हैं और चेतना की संपत्ति दोष के लिए एक उपचर्म होने के नाते भी असली नहीं है। आप यह स्थापित करने का प्रयास करते हैं कि असत्य भ्रम चेतना का एक अवास्तविक तरीके से उपचत होने का परिणाम है। फिर, आपको यह अवमानना देना चाहिए कि बिना भ्रांति आधार के बिना संभव है।

टिप्पणियाँ

जबकि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि असतकार्यवाद को खारिज कर दिया जा रहा है, लेकिन वे इस बात पर असहमत हैं कि इसे किसने खारिज कर दिया है। अद्वैत अग्रिम विवर्तवाद, जबकि विशिष्टाद्वैथियों से पता चलता है कि वैदिक अंश की आशंका सत्कार्यवाद स्थापित करना है।

अद्वैतिन शुद्ध चेतना को एक मात्र वास्तविकता मानता है जिस पर ब्रह्मांड एक भ्रम के रूप में लगाया जाता है। वह इस तथ्य को सिखाने के लिए असतकार्यवाद का खंडन लेता है कि उपन्यास के बिना एक भ्रम मौजूद नहीं हो सकता है।

विशिशठाद्व्यतिन इन दो आधारों पर इस व्याख्या को खारिज करते हैं।

  1. वैदिक अंश ने दावा किया कि एक को जानते हुए, सब कुछ ज्ञात हो सकता है। भ्रम और आधार की कहानी इस दावे के लिए अनुपयुक्त है। मटका और मिट्टी के बाद के उदाहरणों का यह भी पता नहीं चला है कि पाठ भ्रम के आधार के साथ काम कर रहा है। यह स्पष्ट रूप से इस कारण के वजह से प्रभाव के बारे में बात कर रहा है। असतकार्यवाद को अस्वीकार करके, केवल सतकार्यवाद स्थापित किया जाता है।
  2. अद्वैतिन को यह स्थापित करना व्यर्थ है कि भ्रम के लिए एक आधार आवश्यक है। अपने सिद्धांत में, चेतना भ्रम का वास्तविक आधार नहीं है। इसकी वजह से आधार असत्य है। एक भ्रम के लिए एक असत्य आधार होगा कि भ्रम एक वास्तविक आधार बिना मौजूद हो सकता है। यह है कि अद्वैतिन को साबित करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि वह विपरीत साबित होता है, तो वह साबित होता है कि शुद्ध चेतना या ब्रह्म दोष से ग्रस्त हैं। यही कारण है कि लेखक ने अपने शुरुआती छंदों में टिप्पणी की है कि अद्वैत में, ब्रह्म खुद को अज्ञानता और ग्रस्त हो जाता है।

अंश ४७

समानुरूप भविष्यवाणी को नियोजित करना, ‘ब्रह्म जैसे सच्चाई, ज्ञान, अनंत’, ‘ब्रह्म आनंद’ आदि के वैदिक अंश हैं। ब्रह्म के लिए कई विशेषताओं का तर्क है। इन मार्गों को समझने की इस विधि को पहले से स्थापित किया गया है और इस दृष्टिकोण के परिणाम के साथ कोई विरोधाभास नहीं है।

यदि कोई कहता है कि वैदिक मार्ग अलग-अलग निषेध ‘नेति नेति’ का काम करते हैं [ऐसा नहीं है, तो नहीं], यह तय किया जाना चाहिए कि यहां वास्तव में क्या नकार दिया जा रहा है। कोई भी उस कविता का हवाला दे सकता है, ‘ब्रह्म के दो रूप हैं, रूप और निराकार’ और दावा करते हैं कि पूरे ब्रह्मांड में स्वरूप और निराकार पहलुओं का समावेश है। यह सोचना अनुचित है कि वेद पहले सिखेंगे कि सब कुछ ब्रह्म का एक रूप है, जो पहले ज्ञात नहीं था, और फिर सब कुछ अस्तित्व से पूरी तरह से अस्वीकार करने के लिए। क्या यह उचित नहीं है कि दागने के बाद धोने की तुलना में किसी को कीचड़ से बचना चाहिए!

टिप्पणियाँ

लेखक बताते है कि वेदों को कुछ सिखाने के लिए तर्कसंगत है और फिर सबकुछ से इनकार करते हैं इस प्रकार, उन्होंने ‘नेटी नेती’ की व्याख्या को अवास्तविक द्वारा उन्नत कर दिया।

अंश ४८

तो ‘नेटी नेती’ का क्या अर्थ है?

वेदांत सूत्र के लेखक 3.2.22 में स्पष्ट करते हैं कि ‘नेती नेती’ केवल इस बात से इनकार करते हैं कि ब्रह्म की उपस्थिति पहले के अनुच्छेदों में लिखी गई बातों तक ही सीमित है। यह सही व्याख्या है क्योंकि उत्तरार्द्ध उसी (आभासी) के रूप में फिर से बोलते हैं (‘ब्रह्म’) सच्चाई है क्योंकि जीवन-शक्ति सच है और यह इन सच्चाइयों का सच है’। बाद के छंदों में ऐसे गुणों का उल्लेख होने के बाद से, ‘नीती नेती’ को समझने के लिए यह सही है कि ब्रह्म कुछ वाक्यों में उल्लेख के अनुसार ही सीमित नहीं है, लेकिन इससे कुछ ज्यादा है। केवल विशिष्ट विवरणों के लिए ब्रह्म के कारावास से इनकार नहीं किया गया ..

अंश ४९

अगर वस्तुकार को यह पूछना चाहिए कि इस वाख्य ‘यहाँ, कोई बहुलता नहीं है’ को बहुलता को खंडित करने के लिए लगाया जाएगा, तो हम इस प्रकार उत्तर देते हैं। इस कथन के बाद भी, वही वैदिक खंड कहता है, ‘वह सब का शासक है, वह सभी का नियंत्रक है’ यह सिखाने के लिए कि ब्राह्मण की प्रभुत्व और सच्ची इच्छा अपने शरीर के लिए संवेदनात्मक और गैर-संवेदनात्मक संस्थाओं के द्वारा, प्रभु अपने सभी तरीकों में रहता है। यह सब भगवान केवल एक है, ब्राह्मण वेद इनकार करते हैं कि अलग-अलग संस्थाएं हैं जिनके पास ब्राह्मण स्वयं के लिए नहीं है। अस्वीकृति का यह रूप आपकी स्थिति के लिए उपयोगी नहीं है। वेदों में कोई मार्ग नहीं है, जहां से यह खंडन किया जाता है कि ब्राह्मण में प्रतिष्ठित गुण हैं।

अंश ५०

यह टिकाऊ नहीं है कि एक ब्रह्म बिना किसी गुण के और शुद्ध चेतना के सच्चे रूप को अज्ञानता से छुपाता है और अपने आप में अंतर मानता है। छुपाने के लिए अपने प्रकाश बुझाने के लिए है चूंकि ब्रह्म को इसके गुण के रूप में ज्ञान नहीं है, लेकिन यह वास्तव में शुद्ध ज्ञान है, जो बुझा रहा है वह इसके कुछ पहलू नहीं है, बल्कि इसकी प्रकृति ही है। आवश्यक प्रकृति को नष्ट करने के लिए इसे नष्ट करना है।

यह बताने के लिए बचकाना है कि प्रकाश, जो चेतना है, अनन्त है, लेकिन यह अज्ञानता से छुपा हुआ है। अज्ञान को कैसे बुझाने या अपनी पीढ़ी को रोका जा सकता है?

चूंकि प्रकाश को अनन्त होने के लिए कहा जाता है, इसलिए ब्रह्म को छुपाने में असमर्थ होने के कारण अज्ञान स्वीकार किया जाता है। फिर भी, ब्रह्म बहुलता को देखता है यह अजीब सिद्धांत निश्चित रूप से बुद्धिमान की शब्दावली से परे है!

टिप्पणियाँ

लेखक बहुलता के आधार की जांच करता है अद्वैतिन का कहना है कि शुद्ध चेतना की अनिवार्य प्रकृति अज्ञानता से छिपी है जिससे बहुलता की धारणा है जो एक भ्रम है।

हालांकि, जैसा कि पहले के खंडों में समझाया गया था, यह विचार केवल तभी सही होगा यदि ब्रह्म की कुछ संपत्ति होती है जो छुपाता है तो भ्रम की ओर जाता है। लेकिन अद्वैतिन की व्यवस्था में, क्योंकि ब्रह्म के पास कोई विशेष गुण नहीं है। इसलिए, ब्रह्म को छुपाने के लिए उसकी आवश्यक प्रकृति को नष्ट करना है ध्यान दें कि ब्रह्म किसी और को खुद को छुपा नहीं है! इसलिए, नियमित अर्थों में छिपाना यहाँ लागू नहीं होता है, जहां एक इकाई अन्य इकाई को अवरुद्ध कर रही है। चूंकि ब्रह्म को छिपाना करने के लिए बाहरी कुछ भी नहीं है, ब्रह्म स्वयं को नष्ट कर दिया जाएगा। हालांकि, यह दावा है कि ब्रह्म अनन्त है द्वारा उल्टी हुई है। यदि ब्रह्म सनातन है और हमेशा चमकता है, तो वह कभी भी छुपा नहीं सकता। फिर, शुद्ध चेतना कभी भी बहुवचन नहीं मानेंगे लेकिन, अद्वैतिन ने दावा किया है कि ऐसा करता है। या तो ब्रह्म अनन्त और अनपेक्षित है, और बहुलता की धारणा की ओर कभी नहीं जाता है। या, ब्रह्म को नष्ट किया जा सकता है और अज्ञानता केंद्र स्तर पर बहुलता पैदा करती है। येह पदें और विरोधाभास की तरफ ले जाती हैं।

आधार – https://granthams.koyil.org/2018/03/12/vedartha-sangraham-13-english/

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