श्रीवचन भूषण – सूत्रं २१

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श्रीपिळ्ळै लोकाचार्य स्वामीजी इस दोष की निर्दयता को समझाते हैं। 

सूत्रं – २१

पाण्डवर्गळैयुम् निरसिक्क प्राप्त्यमायिरुक्क वैत्तदु द्रौपदियुडैय मङ्गळ सूत्रत्तुक्काग 

सरल अनुवाद

जबकि उसे पांडवों को भी मारना चाहिए था, उसने द्रौपदी के मंगलसूत्र के लिए उन्हें जीवित छोड़ दिया।

व्याख्यान

पाण्डवर्गळैयुम्  …

[सूत्र के लिए एक और परिचय] वैकल्पिक रूप से, श्रीपिळ्ळै लोकाचार्य स्वामीजी दयापूर्वक इस संदेह को स्पष्ट कर रहे हैं, “क्या यह दोष सभी पाँच पांडवों के लिए सामान्य है, उन्होंने उन्हें मारने के बजाय उन्हें जीवित क्यों छोड़ दिया?”


पूर्व परिचय के लिए – केवल अर्जुन कहने के बजाय, उन्होंने पांडवों का उल्लेख किया है [इस सूत्र में] यह इंगित करने के लिए कि दोष सभी के लिए सामान्य है। बाद के परिचय के लिए, यह सिद्धांत स्वाभाविक रूप से समझा जाता है।

(पाण्डवर्गळैयुम्) के साथ [च एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ ‘भी’ है; तमिऴ् में उम् (पाण्डवर्गळै-उम्) यही अर्थ बताता है], यह स्थापित है कि अपमान देखने वाले पांडव भी उतने ही मारे जाने के योग्य हैं जितने दुर्योधन और अन्य जिन्होंने उसका अपमान किया था।

निरसिक्क प्राप्त्यमायिरुक्क वैत्तदु – उन्होंने पांडवों को जीवित रहने दिया जबकि वे अपनी क्रूर गलती के लिए अपने सिर काटने के योग्य थे।

द्रौपदियुडैय मङ्गळ सूत्रत्तुक्काग – द्रौपदी को अपना प्रिय मंगलसूत्र खोने न देना। कृष्ण जो उसके खुले केशों को देखना सहन नहीं कर सकते थे, उसकी नंगी गर्दन नहीं देख सकते थे [मंगलसूत्र के बिना]।

इसके साथ यह प्रकाशित किया गया है कि, 

  • भक्तों का अपमान करने वालों के समान, उस अपमान को मूकदर्शक बने रहने वाले भी दंडनीय होते हैं, और
  • यदि जो लोग दंड के पात्र हैं, वे स्वयं भगवान के प्रिय भक्तों के प्रिय रिश्तेदार हैं, तो भगवान अपने प्रिय भक्तों के लिए ऐसे व्यक्तियों की रक्षा करेंगे।

अडियेन् केशव रामानुज दास

आधार – https://granthams.koyil.org/2020/12/30/srivachana-bhushanam-suthram-21-english/

संगृहीत- https://granthams.koyil.org/

प्रमेय (लक्ष्य) – https://koyil.org
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